33 C
Mumbai
Wednesday, April 21, 2021
Home Sports IND Vs ENG: आखिरी मैच में इंडिया को बदलना होगा गेम प्लान,...

IND Vs ENG: आखिरी मैच में इंडिया को बदलना होगा गेम प्लान, विराट कोहली से शतक की उम्मीद

IND Vs ENG third ODI Preview: इंडिया और इंग्लैंड के बीच पुणे में तीन मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा. दूसरे वनडे में टीम इंडिया को 336 का बड़ा स्कोर खड़ा करने के बावजूद 6 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा. आखिरी मैच में टीम इंडिया को नई रणनीति के साथ मैदान में उतरना होगा.

टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी समस्या दोनों मैचों में इंग्लैंड की ओपनिंग जोड़ी को आउट नहीं कर पाना रही. इसके अलावा कुलदीप यादव और क्रुणाल पांड्या की गेंदबाजी ने भी इंडिया की मुश्किलें बढ़ा दी. बेयरस्टो और स्टोक्स ने स्पिनर्स के खिलाफ जमकर रन बनाए.

भारतीय कप्तान विराट कोहली को रविंद्र जडेजा की इतनी कमी कभी महसूस नहीं हुई होगी जितनी पिछले मैच में. गेंदबाजी में कुलदीप ने आठ छक्के गंवाये जो किसी भी भारतीय गेंदबाज से ज्यादा हैं. उन्होंने दूसरे मैच में 84 और पहले में 64 रन दिये थे. वहीं क्रुणाल ने छह ओवर में 12 की औसत से 72 रन दे डाले.

ऐसे में इन दोनों की जगह लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर को उतारा जा सकता है. चहल भले ही सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं है लेकिन कोहली के पास कोई विकल्प भी नहीं है.

कोहली से शतक की उम्मीद

बल्लेबाजी में 336 रन का स्कोर खराब नहीं था लेकिन बल्लेबाजी की शैली में बदलाव की जरूरत है. भारतीय टीम आखिरी 15 ओवर में तेजी से खेलने पर भरोसा करती आई है. कई बार यह दांव चल जाता है लेकिन विश्व चैम्पियन इंग्लैंड ने दिखा दिया है कि मददगार पिच पर शुरू से ही हमला बोलना सही रहता है.

इससे बाद में ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या जैसे बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका मिल जाता है. कप्तान कोहली ने दोनों मैच में अर्धशतक बनाया लेकिन उनसे शतक की उम्मीद है. कोहली ने आखिरी एक दिवसीय शतक अगस्त 2019 में बनाया था. हार्दिक फिनिशर की भूमिका में होंगे लेकिन हाल ही में संपन्न टी20 सीरीज को छोड़कर उन्होंने ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है. टीम मैनेजमेंट को इस पर विचार करना होगा.

तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार के साथ यॉर्कर विशेषज्ञ टी नटराजन को उतारा जा सकता है. वैसे शार्दुल ठाकुर फॉर्म में हैं लेकिन उन्हें आराम देने पर मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा में से एक के लिये जगह बनती है .

दूसरी ओर इंग्लैंड के हौसले इस जीत से बढे हैं और बेन स्टोक्स का फॉर्म में आना राहत की बात है. इंग्लैंड की टीम में आखिरी मुकाबले में सैम बिलिंग्स की वापसी हो सकती है. बिलिंग्स चोट की वजह से दूसरे वनडे से बाहर रहे थे. बिलिंग्स को डेविड मलान के स्थान पर प्लेइंग 11 में शामिल किया जाएगा.

टीमें :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेट कीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर में से.

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम कुरेन, टॉम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, मैट पार्किंसन, आदिल राशिद, जैसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, मार्क वुड, जैक बॉल, क्रिस जॉर्डन, डाविड मलान में से.

World Cup Super League: दूसरे वनडे में हार की टीम इंडिया को चुकानी पड़ी है भारी कीमत

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu