33 C
Mumbai
Wednesday, March 3, 2021
Home Sports IND Vs ENG 1st Test Preview: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में...

IND Vs ENG 1st Test Preview: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भारी है टीम इंडिया का पलड़ा

IND Vs ENG 1st Test Preview: इंडिया और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है. जून में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के मद्देनज़र यह सीरीज बेहद ही अहम है. ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराने के बाद टीम इंडिया पहले टेस्ट में एक बार फिर से कोहली की अगुवाई में मैदान पर उतरेगी. कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट में टीम का हिस्सा नहीं थे. वहीं इंग्लैंड की टीम श्रीलंका को उसकी धरती पर 2-0 से टेस्ट सीरीज हराकर भारत पहुंची है.

भारत चेन्नई में जीत के दावेदार के रूप में अपनी शुरुआत करेगा क्योंकि चेन्नई की विकेट स्पिनरों को रास आने वाली है. चेन्नई के मैदान पर इंग्लैंड 1985 के बाद से ही कोई टेस्ट मैच नहीं जीत पाया है. वहीं इंडिया को चेपक मैदान पर पिछले 22 साल में हार का सामना नहीं करना पड़ा है. इंग्लैंड पिछली बार 2016 में जब भारत दौरे पर आई थी तो पांच मैचों की सीरीज में उसे 0-4 से शिकस्त खानी पड़ी थी.

इंडिया का पलड़ा है भारी

भारत को फिलहाल आलराउंडर रवींद्र जडेजा, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और उमेश यादव की कमी खलेगी, जोकि चोटिल हैं. भारत को अब जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा तथा रविचंद्रन अश्विन पर निर्भर रहना पड़ेगा. एक साल में यह पहली बार होगा जब कोहली और रोहित शर्मा एक साथ खेलेंगे.

चेन्नई के चेपक मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच पिछली बार यहां 2016 में टक्कर देखने को मिली थी. टीम इंडिया ने उस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए मेहमान टीम को पारी और 75 रन से हराया था. मेजबान भारत को जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के इंग्लैंड के साथ इस सीरीज में कम दो टेस्ट मैच जीतने की जरूरत है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए अहम है यह सीरीज

इंग्लैंड के होने वाली सीरीज में भारत की 1-0 की जीत हालांकि ऑस्ट्रेलिया के लिए फाइनल का रास्ता साफ कर सकती है. भारत को अगर फाइनल में जाना है तो उसे अब चार टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को कम से कम 2-0 से हराना ही होगा. 2-1, 3-0, 3-1 या 4-0 की जीत अधिक सुरक्षित होगी. इंग्लैंड की टीम अगर 3-0, 3-1, 4-0 के अंतर से जीतती है तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी.

भारत अगर केवल 1-0 के एक अंतर से जीतता है या इंग्लैंड अगर 1-0, 2-0 या 2-1 से जीत जाता है तो आस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी. यही नहीं यह सीरीज अगर 0-0, 1-1 या 2-2 से ड्रॉ भी होती है तो ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलने का हक मिल जाएगा.

इंग्लैंड की टीम के लिए भी पहले टेस्ट में चुनौती आसान नहीं है. इंग्लैंड ने इस टेस्ट में बेयरस्टो को आराम देने का फैसला किया था. लेकिन अब युवा बल्लेबाज जैक क्राउली के चोटिल होने की वजह से इंग्लैंड के सामने नंबर तीन के खिलाड़ी का चयन मुश्किल का सबब बन गया है.

इंग्लैंड की टीम काफी हद तक अपने तीन स्टार खिलाड़ियो जो रूट, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर पर निर्भर है. इसके अलावा इंग्लैंड को पहले टेस्ट में एंडरसन और लीच से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. इंग्लैंड की बजाए हालांकि टीम इंडिया कहीं ज्यादा संतुलित नज़र आ रही है.

टीमें : (संभावित:)

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल, रिद्धिमान साहा, ईशांत शर्मा, रोहित शर्मा, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), मोइन अली, जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डॉम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्‍स, जोस बटलर, जैक क्रॉले, बेन फॉक्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, डोम सिबली, बेन स्टोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स, ओली पोप.

IND Vs ENG: इंग्लैंड की टीम को लगा झटका, जैक क्राउली पहले दो टेस्ट से बाहर हुए

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu