33 C
Mumbai
Monday, April 19, 2021
Home Sports India vs South Africa Women: पहले टी20 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत...

India vs South Africa Women: पहले टी20 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को हराया, एनेके बॉश ने खेली मैच विनिंग पारी

India Women vs South Africa Women 1st t20: दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने लखनऊ के एकाना स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को आठ विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली. दक्षिण अफ्रीका की इस जीत में सलामी बल्लेबाज एनेके बॉश का अहम रोल रहा. उन्होंने 48 गेंदो में नाबाद 66 रनों की मैच विनिंग पारी खेली. उनकी इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी मिला.

भारतीय महिला टीम ने पहले खेलते हुए हरलीन देओल के अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में छह विकेट पर 130 रन बनाए थे. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 19.1 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए एनेके बॉश (66) के अलावा कप्तान सुने लुस ने भी 43 रनों की अहम पारी खेली. उन्होंने बॉश के साथ दूसरे विकेट के लिए 90 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी भी की. वहीं बॉश ने इससे पहले गेंद से भी कमाल करते हुए दो विकेट चटकाये.

भारतीय टीम को नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर की कमी खेली, जो चोट के कारण इस मैच में नहीं खेली. उनकी गैर मौजूदगी में स्मृति मंधाना ने टीम का नेतृत्व किया जबकि मध्यम गति की गेंदबाज सिमरन बहादुर ने राष्ट्रीय टीम के लिए डेब्यू किया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे ओवर में ही लिजेल ली (08) का विकेट गंवा दिया. अरूंधति की गेंद पर सिमरन ने उनका आसान सा कैच पकड़ा. इसके बाद बॉश और लुस ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ संभल कर खेलने के साथ नियमित अंतराल पर गेंद को सीमा-रेखा के बाहर भेजने में सफल रहे. बॉश ने 48 गेंद में 66 रन की पारी के दौरान एक छक्का और नौ चौके लगाये जिसमें विजयी चौका भी शामिल है.

भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआती ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन पांचवें ओवर में लुस ने अरूंधति के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिये. दक्षिण अफ्रीका ने पावर प्ले में एक विकेट पर 36 रन बना लिये थे.

शुरुआती ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी कर रही बॉश ने पूनम यादव के द्वारा किये गये नौवें ओवर लगातार दो गेंदों पर चौका जड़ रन गति को तेज किया. उन्होंने इसके बाद हरलीन की गेंद पर छक्का भी लगाया.

डेब्यू कर रही सिमरन अपने शुरूआती दो ओवरों में किफायती रही, लेकिन तीसरे ओवर में उन्होंने 10 रन दिये जिसमें लुस ने दो शानदार चौके लगाये. हरलीन ने 16वें ओवर की अपनी आखिरी गेंद पर कैच पकड़कर लुस का विकेट चटकाया. लुस ने 49 गेंद की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया.

इस दौरान बॉश ने सिमरन की गेंद पर चौका लगकर अपने टी20 करियर का पहला अर्धशतक 39 गेंद में पूरा किया. उन्होंने इसके बाद लौरा वॉलवार्ट (09) के साथ मिलकर जीत की औपचारिक्ताएं पूरी की.

इससे पहले भारतीय पारी के दौरान हरलीन ने दूसरे विकेट के शेफाली वर्मा (23) के साथ 45 जबकि जेमिमा रोड्रिग्ज (30) के साथ तीसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की लेकिन टीम आखिरी ओवरों में रन गति बढ़ने में विफल रही.

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम को कप्तान स्मृति मंधाना ने नॉनकुलुलेको मलाबा के पहले ओवर में दो चौके लगाकर तेज शुरुआत दिलायी, लेकिन वह दूसरे ओवर में शबनीम इस्माइल की गेंद पर कवर क्षेत्र में बॉश को कैच थमा बैठी.

टी20 टीम में शामिल हुई शेफाली ने मलाबा की गेंद पर छक्का लगाकर तीसरे ओवर में अपना खाता खोला. प्वार प्ले के आखिरी ओवर में भारतीय टीम ने 14 रन बटोरे, जिसमें नाडिन डि क्लर्क की गेंद पर हरलीन देओल ने दो चौके जबकि शेफाली ने एक चौका जड़ा. छह ओवर के बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 41 रन था.

दोनों की दूसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी को मलाबा (28 रन पर एक विकेट) ने शेफाली को आउट कर तोड़ा. शेफाली ने 22 गेंद की पारी में एक छक्का और दो चौके की मदद से 23 रन बनाने के बाद बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में स्टंप हो गयी.

हरलीन ने पारी के 11वें ओवर में सुने लुस के खिलाफ दो चौके लगाकर रन गति को बढ़ाने की कोशिश की. जेमिमा रोड्रिग्स का अच्छा साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 48 गेंद में 60 रन की साझेदारी की. इस बीच 17वें ओवर में खाका की दूसरी गेंद पर एक रन लेकर हरलीन ने 44 गेंद में टी20 अंतरराष्ट्रीय में आना पहला अर्धशतक पूरा किया.

हालांकि, वह अगले ही ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन लौट गयी. बॉश ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर इस्माइल के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया. इसके अगली गेंद पर रोड्रिग्ज ने चौका जड़ा लेकिन ओवर की तीसरी गेंद पर वह भी हरलीन की तरह आउट हो गयी. उनका कैच भी इस्माइल ने ही पकड़ा.

भारतीय टीम इस दोहरे झटके के बाद आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने में नाकाम रही. टीम आखिरी तीन ओवरों में सिर्फ 13 रन बटोर सकी. इस दौरान इस्माइल ने आखिरी दो गेंदों पर रिचा घोष (05) और अरुंधति रेड्डी (00) को बोल्ड किया. दक्षिण अफ्रीका के लिए अनुभवी तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने 14 रन देकर तीन जबकि कामचालऊ गेंदबाज बॉश ने दो विकेट चटकाये.

श्रृंखला का दूसर मुकाबला रविवार को खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका की टीम इससे पहले पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला को 4-1 से जीती थी।

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu