33 C
Mumbai
Monday, May 10, 2021
Home Sports IPL 2021 MI vs DC: दिल्ली ने मुंबई को दी 6 विकेट...

IPL 2021 MI vs DC: दिल्ली ने मुंबई को दी 6 विकेट से मात, अमित मिश्रा ने झटके चार विकेट

(*6*)

IPL 2021 MI vs DC: दिल्ली कैपिटल्स ने मंगलवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन के 13वें मुकाबले में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस को छह विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही दिल्ली ने पिछले सीजन के फाइनल में मुंबई से मिली हार का बदला भी कर लिया है. इस मुकाबले में दिल्ली की तरफ से शिखर धवन और अमित मिश्रा ने शानदार प्रदर्शन किया. इस मैच में चार विकेट चटकाने वाले अमित मिश्रा को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया.

दिल्ली की चार मैचों में यह तीसरी जीत है और अब उसके छह अंक हो गए हैं और वह तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. मुंबई को चार मैचों में दूसरी हार मिली है और टीम चार अंकों के साथ चौथे नंबर पर है.

मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 137 रन का स्कोर बनाया, जिसे दिल्ली ने 19.1 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. दिल्ली की मुंबई के खिलाफ लगातार पांच हार के बाद यह पहली जीत है. मुंबई से मिले 138 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम ने 11 के स्कोर पर ही ओपनर पृथ्वी शॉ (7) का विकेट गंवा दिया. शॉ को जयंत यादव ने अपने ही गेंद पर कैच लपका.

इसके बाद हालांकि शिखर ने स्टीव स्मिथ (33) के साथ दूसरे विकेट के लिए 48 गेंदों पर 53 रनों की साझेदारी करके टीम को स्थिरता प्रदान की. स्मिथ को कार्यवाहक कप्तान कायरन पोलार्ड ने पगबाधा आउट किया. स्मिथ ने 29 गेंदों पर चार चौके लगाए. स्मिथ के आउट होने के बाद शिखर ने ललित यादव (नाबाद 22) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 33 गेंदों पर 36 रनों की साझेदारी की. शिखर टीम के 100 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. उन्हें राहुल चाहर ने क्रुणाल पांडया के हाथों कैच कराया. शिखर ने 42 गेंदों पर पांच चौक और एक छक्के लगाए.

दिल्ली कैपिटल्स को मैच जीतने के लिए अंतिम चार ओवर में 31 रनों की दरकार थी और टीम ने पांच गेंद शेष रहते चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. ललित ने 25 गेंदों पर एक चौके की बदौलत नाबाद 22 रन बनाए. शिमरन हेटमायर ने नौ गेंदों पर दो चौके की मदद से नाबाद 14 रन बनाए. मुंबई के लिए जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, कायरन पोलार्ड और राहुल चाहर ने एक-एक विकेट लिए.

इससे पहले, अमित मिश्रा (4/24) की शानदार गेंदबाजी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 137 रनों पर रोक लिया. मुंबई ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया और 20 ओवर में नौ विकेट पर 137 रन बनाए. मुंबई की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 30 गेंदों पर तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से सर्वाधिक 44 रन बनाए. दिल्ली की ओर से मिश्रा के अलावा आवेश खान ने दो विकेट लिए जबकि ललित यादव, मार्कस स्टोयनिस और कैगिसो रबादा ने एक-एक विकेट लिया.

इससे पहले, मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने क्विंटन डी कॉक (1) का विकेट कुल नौ रन के योग पर गंवा दिया. इसके बाद रोहित ने सूर्यकुमार यादव के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े. लेकिन सूर्यकुमार के आउट होने के बाद मुंबई की पारी लड़खड़ा गई. सूर्यकुमार ने 15 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 24 रन बनाए.

इसके बाद रोहित भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और मिश्रा ने उन्हें आउट कर मुंबई को तीसरा झटका दिया. इसी ओवर में मिश्रा ने नए बल्लेबाज के रूप में उतरे हार्दिक पांड्या को खाता खोले बिना आउट किया. हार्दिक के बाद क्रुणाल पांड्या को ललित ने अपना शिकार बनाया. क्रुणाल ने पांच गेंदें खेल एक रन बनाए.

मुंबई को छठा झटका मिश्रा ने कीरनो पोलार्ड को आउट कर दिया जिन्होंने पांच गेंदें खेल दो रन बनाए. पोलार्ड का विकेट टीम के 84 रन के स्कोर पर गिरा. ईशान किशन ने हालांकि जयंत यादव के साथ मुंबई की पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों ने सातवें विकेट के लिए 39 रन जोड़े.

यह साझेदारी भी ज्यादा देर नहीं टिक सकी और मिश्रा ने ईशान को बोल्ड कर आउट किया. ईशान ने 28 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए. इसके कुछ देर बाद ही रबादा ने जयंत को आउट किया. जयंत ने 22 गेंदों पर एक चौके के सहारे 23 रन बनाए.

अंतिम ओवर में आवेश ने राहुल चाहर को आउट किया, जिन्होंने छह गेंदों पर एक चौके की मदद से छह रन बनाए. मुंबई की पारी में जसप्रीत बुमराह तीन और ट्रेंट बोल्ट एक रन बनाकर नाबाद रहे.

दिल्ली कैपिटल्स प्लेइंग इलेवन: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, स्टीवन स्मिथ, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमेयर, ललित यादव, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, अमित मिश्रा, अवेश खान

मुंबई इंडियंस प्लेइंग इलेवन: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu