33 C
Mumbai
Wednesday, April 21, 2021
Home Entertainment Legendary सिंगर आशा भोंसले को 'महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार' से किया जाएगा सम्मानित,...

Legendary सिंगर आशा भोंसले को ‘महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार’ से किया जाएगा सम्मानित, गायिका ने ट्वीट कर शेयर की खुशी

लिजेंडरी सिंगर आशा भोसले को वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में महाराष्ट्र भूषण अवार्ड की चयन समिति की बैठक के बाद इस बारे में घोषणा की गई. बैठक में उप मुख्यमंत्री अजीत पवार, सांस्कृतिक मामलों के मंत्री अमित विलासराव देशमुख, राज्य मंत्री राजेंद्र पाटिल-याद्रवकर और अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल हुए थे.  घोषणा के तुरंत बाद, ठाकरे, पवार और अन्य लोगों ने 87 वर्षीय भोसले को बधाई दी. बाद में आयोजित होने वाले समारोह में उन्हें सम्मानित किया जाएगा.

आशा भोंसले ने ट्वीट कर शेयर की खुशी

वहीं इस घोषणा को किए जाने के बाद गुरुवार की शाम एक ट्वीट के जरिए, 87 वर्षीय गायिका ने सम्मान के लिए चुने जाने पर अपनी खुशी अपने फैंस के साथ शेयर की. उन्होंने अपनी हाथ जोड़ते हुए की एक तस्वीर शेयर करते हुए ट्वीट में लिखा, “मेरा दिल से आभार महाराष्ट्र के लोगों ने मुझे राज्य का सबसे बड़ा पुरस्कार महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार देने का निर्णय लिया है. जय हिंद जय महाराष्ट्र.”

बड़ी बहन लता मंगेशकर ने भी दी बधाई

आशा भोंसले की बड़ी बहन लता मंगेशकर ने भी इस अवसर पर खुशी जाहिर की. लता मंगेशकर ने ट्वीट मे लिखा, “ नमस्कार मेरी बहन आशा भोंसले को 2020 का सम्माननीय महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार दिया जाने का ऐलान हुआ है. इसके लिए मैं आशा को दिल से बधाई देती हूं और आशीर्वाद देती हूं.”

1996 में शुरू हुआ था महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार

बता दे कि महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार 1996 में शुरू किया गया था. दिवंगत लेखक पुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे को पहली बार इस सम्मान से नवाजा गया था.  इसके बाद 1997 में लिजेंडरी सिंगर लता मंगेशकर को महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

कई अवार्ड से सम्मानित की जा चुकी हैं आशा भोंसले

बता दें कि आशा भोंसले 10 साल की उम्र से गा रही हैं. वह 20 भाषाओँ में 16 हजार से ज्यादा गानें गा चुकी हैं. उनका नाम सबसे ज्यादा स्टूडियो रिकॉर्डिंग के लिए गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है. वे पहली भारतीय सिंगर है जिन्हें ग्रैमी अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था. आशा भोंसले को दो बार राष्ट्री फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. साल 1981 में फिल्म उमराव जान के गाने दिल चीज क्या है और 1986 में इजाजत फिल्म के गाने मेरा कुछ सामान के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया था. साल 2000 में आशा भोंसले को दादा साहेब फाल्के अवार्ड से भी नवाजा गया. 2005 में उन्हें पद्मविभूषण दिया गया था. आशा भोंसले को 7 बार फिल्मफेयर अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें

आमिर खान के बाद कोरोना से संक्रमित हुए आर माधवन, फनी मीम शेयर कर कही ये बात

मां को याद कर भावुक हुए अर्जुन कपूर, बोले-मुझे याद आती है… वापस आ जाओ ना…



Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu