33 C
Mumbai
Thursday, January 21, 2021
Home NEWS National Youth Day: पीएम मोदी आज राष्ट्रीय युवा संसद समारोह को करेंगे...

National Youth Day: पीएम मोदी आज राष्ट्रीय युवा संसद समारोह को करेंगे संबोधित, जानिए कहां होगा कार्यक्रम

नई दिल्लीः स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के मौके पर हर साल राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. 1984 में भारत सरकार ने इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया था. वहीं 1985 के बाद से यह कार्यक्रम हर साल भारत में मनाया जाता है. स्वामी विवेकानंद दुनिया के सबसे प्रसिद्ध दार्शनिक या संत में से एक हैं. इस खास मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय युवा संसद समारोह के एक कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं.

NYPF को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करके स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि दी है. इसके साथ ही उनका कहना है कि वह 12 जनवरी को कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्रीय युवा संसद समारोह के कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. समारोह के दौरान महोत्सव के तीन राष्ट्रीय विजेता भी अपने विचार व्यक्त करेंगे. लोकसभा अध्यक्ष, केंद्रीय शिक्षा मंत्री और युवा मामलों के मंत्री भी इस समारोह के अवसर पर उपस्थित रहेंगे.

2019 में हुआ था पहला NYPF कार्यक्रम

31 दिसंबर 2017 को अपने मन की बात संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय युवा संसद समारोह (National Youth Parliament Festival) का जिक्र किया था. उन्होंने अपने विचार से प्रेरणा लेते हुए पहला NYPF 12 जनवरी से 27 फरवरी 2019 तक “न्यू वॉयस ऑफ द न्यू इंडिया” थीम के साथ आयोजित किया था. जिस कार्यक्रम में कुल 88,000 युवाओं ने भाग लिया था.

फिलहाल राष्ट्रीय युवा महोत्सव हर साल 12 से 16 जनवरी तक मनाया जाता है. 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष राष्ट्रीय युवा महोत्सव के साथ राष्ट्रीय युवा संसद समारोह का भी आयोजन किया जा रहा है.

NYPF से बढ़ेगा सांप्रदायिक सद्भाव 

राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्देश्य देश के युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक साथ लाना है. इस मंच पर युवा अपनी सामाजिक और सांस्कृतिक विशिष्टता का आदान-प्रदान करते हैं. इससे राष्ट्रीय एकीकरण, सांप्रदायिक सद्भाव, भाईचारे, साहस और साहस की भावना को बढ़ावा देने में मदद मिलती है.

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 24 वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव वर्चुअल मोड में आयोजित किया जा रहा है. इस साल के त्योहार का विषय ‘युवा-उत्साह नए भारत का’ है, जो बताता है कि युवा नए भारत के उत्सव को जीवंत करते हैं. 24 वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन समारोह और द्वितीय राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव का समापन समारोह 12 जनवरी, 2021 को संसद के सेंट्रल हॉल में होगा. 24 वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का समापन 16 जनवरी, 2021 को डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में होगा.

इसे भी पढ़ेंः
माल्या को झटका, लंदन कोर्ट ने कानूनी लड़ाई के लिए मोटी रकम जारी करने से किया इनकार

बिहार: डिप्टी CM रेणु देवी ने SSP को लगाया फोन, पूछा- हम लोगों की और कितनी बदनामी कराएंगे?



Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu