REET 2020: कब होगा जारी REET नोटिफिकेशन, जानें इस पर राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने क्या कहा?

REET 2020 Notification date Update: रीट का नोटिफिकेशन जारी होने में हो रही देरी के बारे में पूंछने पर राजस्थान के शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि  प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लगी है इस लिए REET 2020 Notification संबधी फाइल चुनाव आयोग के पास अप्रूवल के लिए गई है. अप्रूवल मिलने के बाद ही रीट 2020 नोटिफिकेशन को जारी किया जाएगा. शिक्षा मंत्री ने यह बात ट्वीटर पर उस सावल का उत्तर देते हुये कहा जिसमें यह पूंछा गया था कि रीट परीक्षा 2020 का नोटिफिकेशन नवंबर 2020 में जारी होना था लेकिन अभी तक जारी नहीं किया गया. ऐसे में फरवरी 2021 तक शि़क्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन कैसे संभव होगा.

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले शिक्षा मंत्री ने REET 2020 Notification जल्द जारी होने की बात कही थी. उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि राजस्थान के लाखों बेरोजगारों को राहत देते हुए आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने शिक्षा विभाग द्वारा 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के संबंध में भेजे प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अब बहुत जल्द रीट परीक्षा की विज्ञप्ति जारी होगी और उसके बाद परीक्षा का आयोजन होगा.

31000 शिक्षकों की भर्ती रीट परीक्षा के माध्यम से होगी. कैंडिडेट्स को तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए. चूंकि तृतीय श्रेणी अध्यापक  को राजस्थान के विभिन्न दूरदराज के क्षेत्रों में अध्यापन करना होगा इस लिए उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना आवश्यक है. इसके लिए परीक्षा के प्रश्नपत्र को इस प्रकार तैयार किया जायेगा कि जिससे राजस्थान के बारे में कैंडिडेट्स की जानकारी को आंका जा सके.

आप को बतादें कि डोटासरा ने पहले ही स्पष्ट किया था कि रीट परीक्षा के लिए एनसीटीई सिलेबस को ही अपनाया जाएगा. इसमें कोई बदलाव नहीं किया जायेगा. रीट भर्ती में एक ही पेपर अपनाया जाएगा. भर्ती में कॉमर्स के विद्यार्थियों को सोशल स्टडी में शामिल किया जाएगा. जनजाति उपयोजना क्षेत्र के कैंडिडेट्स की मांग को ध्यान रखते हुए 31000 में से 6,080 पद टीएसपी क्षेत्र के कैंडिडेट्स के लिए आरक्षित रहेंगे.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link