Skin Care: सुबह उठते वक़्त चेहरा और आँख यदि सूजी हुई रहतीं हैं और आपको इससे निपटने का तरीका समझ नहीं आ रहा तो किसी भी समस्या के समाधान से पहले उसके पीछे छिपे कारण को जान लेना ज़रूरी होता है, जिससे उस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ढूंढना आसान हो जाता है. दरअसल, है, सुबह उठते वक़्त चेहरा और आंखें सूजे होने का एक सामान्य कारण यह है कि आप सोते हैं तो आपकी कोशिकाएं पुन: उत्पन्न होती हैं इसलिए आपके रोम छिद्रों का विस्तार होता है और आपके चेहरे पर थोड़ी झाईयां दिखने लगती हैं. लेकिन तनाव, चिंता, अच्छी नींद न लेना और कभी-कभार फूड एलर्जी भी कारण हो सकते हैं आंखों और चेहरे पर थोड़ी सी सूजन होने के. घबराइये मत क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं इसका सीधा और सरल इलाज- ठंडा पानी. आइये जानते हैं कि सुबह उठते के साथ ही ठन्डे पानी से मुंह धोने के क्या क्या फायदे होते हैं.

1. सुबह उठते बिस्तर चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे देने से न केवल स्किन पफनेस को कम करने में मदद मिलती है, बल्कि यह रात में त्वचा पर बनने वाले अतिरिक्त तेल को भी साफ करता है, जिससे आपकी त्वचा को ताज़गी महसूस होती है.

2. चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ना और सुबह उठकर चेहरे को ठंडे पानी से धोना- इन दोनों ही तरीकों को आप अगर अपने स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बनाते हैं तो ये आपके लिए बेहद ही फायदेमंद होगा. ये दोनों तकनीक आपकी त्वचा को जवां बना सकती हैं. ठंडे पानी चेहरे पर मौजूद महीन रेखाओं और झुर्रियों को काफी हद तक कम कर सकता है.

3. इसके अलावा , अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोना आपकी त्वचा की सुस्ती का ख्याल रखने में आपकी मदद कर सकता है. थोड़ा सा ठंडा पानी आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है और आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करवा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपकी त्वचा में खून का बहाव बढ़ाता है जिससे आपकी स्किन अधिक ग्लोइंग दिखती है.

4. ठंडे पानी से चेहरा धोने से आपके न सिर्फ आपकी स्किन बल्कि आपकी आँखों को भी बेहद फायदा मिलता है. रोज़ सुबह उठते बिस्तर आँखों पर ठन्डे पानी की छीटें आपकी देखने की शक्ति को बढ़ावा देता है.

5. सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा पाने के लिए कोल्डवाटर एक शानदार तरीका है, क्योंकि ठंडा पानी त्वचा में कसाव लाता है और उन छिद्रों को बचाता है जो त्वचा के लगातार सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने पर खुल जाते हैं. ठंडा पानी अत्यधिक खुले हुए छिद्रों को बंद करने का काम भी करता है.

Chanakya Niti: व्यक्ति का जब बुरा समय हो तो चाणक्य की इन 3 बातों को कभी न भूलें, जानिए आज की चाणक्य नीति

Source link