सर्दी आते ही ड्राई स्किन की समस्या भी शुरू हो जाती है. इस मौसम में नॉर्मल स्किन वालों को भी ड्राई स्किन की समस्या सताती है. दरअसल वातावरण में नमी की कमी और ड्राई और ठंडे मौसम के कारण सर्दियों में त्वचा शुष्क हो जाती है. बॉडी को सही प्रकार से हाइड्रेट रखने से ड्राई स्किन की समस्या का इलाज तो होता ही है साथ ही इससे छुटकारा भी मिलता है. इसलिए हमेशा सलाह दी जाती है कि स्वस्थ स्किन के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पीना चाहिए. हर स्किन केयर रूटीन के लिए त्वचा को मॉइस्चराइज करना  सबसे बेसिक स्टेप है. हमेशा यही सलाह दी जाती है कि नियमित रूप से त्वचा को मॉइशस्चराइज करना चाहिए खासतौर पर सर्दियों के मौसम में. सर्दी के दिनों में एक दिन भी बिना मॉइस्चराइज के नहीं रहा जा सकता है. चलिए आपको बताते हैं सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन से बचने के लिए त्वचा पर माइस्चराइज करने का सही समय क्या होता है.

नहाने के बाद या चेहरा धोने के बाद लगाएं मॉइस्चराइजर

मॉइस्चराइजर स्किन पर एक बैरियर की तरह होता है जो त्वचा के नेचुरअल ऑयल को लॉक करता है. इसके अलावा ये स्किन के अंदर जाकर उसे भीतर से हाइड्रेट रखता है. नहाने के फौरन बाद या चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना सबसे सही होता है.

वर्कआउट से पहले लगाएं मॉइश्चराइजर

मॉइस्चराइजर, तत्वों से स्किन की रक्षा करता है. वर्कआउट से पहले स्किन को मॉइस्चराइज करना एक अच्छी आदत है. यह कपड़े से लगातार घर्षण के कारण त्वचा को पसीने, ठंडी हवाओं और नुकसान से बचाता है.

 सोने से पहले जरूर लगाएं मॉइस्चराइजर

 हर किसी को सोने से पहले अपनी स्किन को मॉइस्चराइज जरूर करना चाहिए. दरअसल रात के समय स्किन के तापमान में मामूली बढ़ोतरी होती है जो पोर्स को खोलती है. रात में मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन हाइड्रेट होती है और इस वजह से पूरे दिन स्किन सॉफ्ट रहती है.

हमेशा अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही मॉइस्चराइजर चुनना चाहिए. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ऑयल बेस्ड प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. वहीं जिनकी स्किन ऑयली होती है उनके लिए वॉटर बेस्ड प्रॉडक्ट्स बेहतर होते हैं.

ये भी पढ़ें

बदलते मौसम में फिट रहने के लिए रोज करें ये आसान एक्सरसाइज, तेजी से वजन भी घटेगा

Immunity Booster Fruits: जानिए किन फ्रूट्स को खाने से  इम्यूनिटी बूस्ट होती है, साथ ही मिलते हैं कई हेल्थ बेनिफिट

Source link