33 C
Mumbai
Sunday, February 28, 2021
Home Health-Fitness Skin Care Tips: स्वस्थ स्किन के लिए क्या आपको शुगर, डेयरी प्रोडक्ट्स...

Skin Care Tips: स्वस्थ स्किन के लिए क्या आपको शुगर, डेयरी प्रोडक्ट्स और ग्लुटिन का इस्तेमाल छोड़ देना चाहिए? जानें

Skincare suggestions: स्वस्थ स्किन की बहाली में डाइट की अहम भूमिका होती है. इसलिए आपको ध्यानपूर्वक खानपान से जुड़ी आदतों पर नजर रखने की जरूरत है. मिसाल के तौर पर क्या खाया जाए और किसे छोड़ा जाए. कुछ लोगों का मानना है कि शुगर, ग्लुटिन या डेयरी का सख्ती से परहेज करना चाहिए. लेकिन बहुत सारे लोग इससे वाकिफ नहीं हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए और चमक पाने के लिए किससे बचना चाहिए. डाइट के कुछ नियम जो दूसरों के लिए कारगर हैं, जरूरी नहीं कि आपके लिए भी कारगर हों. इसलिए, ये समझना जरूरी है कि आपका शरीर और आपकी स्किन के अनुकूल खाद्य पदार्थ कैसे काम करते हैं. अपनी स्किन के लिए उपयुक्त फूड्स का चयन कैसे करें?

स्किन-रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रश्मि शेट्टी ने इंस्टाग्राम पर बताया है कि स्वस्थ और चमकती स्किन के लिए क्या खाएं और किससे परहेज करें. उन्होंने विस्तार से समझाया है कि क्या खाएं और क्या छोड़ें. उनका कहना है कि फूड का पहला और जरूरी काम संतुष्टि है. आपको ऐसे फूड खाने चाहिए जिनसे आप परिचित हों या ऐसे फूड को शामिल करना चाहिए जिसको आप बचपन से खाते आ रहे हैं. आपकी आंत इन फूड्स को संभालने की आदी होती है और आपके शरीर के लिए अजबनी नहीं होती. फिर आपका शरीर जानता है कि उस फूड के साथ क्या प्रक्रिया करना है.

डेयरी- इंटरनेट पर स्किन के लिए डेयरी के प्रभाव की बहुत ज्यादा चर्चा है. कुछ लोग दूध का सेवन रोजाना करते हैं और उन्हें किसी तरह का साइड-इफेक्ट्स नहीं होता जबकि दूसरे लोगों को आंत से जुड़ी समस्या हो सकती है. डॉक्टर शेट्टी ने बताया कि दूध पीने के बाद अगर आपको असुविधा होती है, तो आप दूध और दूध के सामान के सेवन को रोक सकते हैं. लेकिन हर किसी को दूध का इस्तेमाल नहीं छोड़ना चाहिए. अगर ये आपके अनुकूल है, तो दूध और दूध के सामान को खाना नहीं रोकें.

शुगर- डॉक्टर शेट्टी का कहना है कि यही मामला शुगर के साथ भी है. हर किसी को शुगर का इस्तेमाल छोड़ने की जरूरत नहीं है. सीमित मात्रा में शुगर का सेवन किया जा सकता है लेकिन अगर आप थोड़े मोटे हैं, तो पॉलिसिस्टिक ओवरी डिजीज (PCOS) की जांच कराएं. अगर आपकी आंत का व्यास बड़ा है, तो उस वक्त भी शुगर के इस्तेमाल को नजरअंदाज करें क्योंकि ऐसी स्थिति में आपके मुंहासे शुगर के इस्तेमाल से जुड़े हो सकते हैं. आपको शुगर का इस्तेमाल न सिर्फ उसकी असली शक्ल में रोकने की जरूरत नहीं है बल्कि सभी शक्ल जैसे गुड़, शहद, कुछ फल से भी परहेज करना चाहिए.

ग्लुटिन- हर कोई ग्लुटिन के प्रति अंसवेदनशील नहीं होता है. अगर आंत को असुविधा होती है तब आपकी स्किन के साथ प्रतिक्रिया कर सकती है. हालांकि, अन्य लोग उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या आपका खाना बार-बार गले तक आता है? एसिड रिफ्लक्स को सही फूड से काबू करने के जानिए तरीके

बच्चों के जन्म के बाद मां की नींद ज्यादा प्रभावित होती है या पिता की? जानिए रिसर्च में क्या सच आया सामने

Check out under Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu