33 C
Mumbai
Thursday, February 25, 2021
Home NEWS Weather Update: दिल्ली में तीन दिन होगी हल्की बारिश, यूपी में गलन...

Weather Update: दिल्ली में तीन दिन होगी हल्की बारिश, यूपी में गलन भरी सर्दी का प्रकोप जारी

नई दिल्ली: आज जनवरी का आखरी दिन है लेकिन दिल्ली में मौसम काफी ठंडा बना हुआ है. आज सुबह तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, सुबह का तापमान तीन दशमलव आठ डिग्री सेल्सियस रहा. अधिकतम तापमान आज 22 डिग्री के आस पास जाने का अनुमान है. तो वही आज पिछले कुछ दिनों के मुकाबले ठंड ज्यादा है और शीतलहर का प्रकोप भी है. मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में 3 फरवरी से 5 फरवरी के बीच हल्की बारिश हो सकती है और इस दौरान शीतलहर जारी रहेगी.

आईएमडी के प्रमुख (उत्तरी संभाग) कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, “दिल्ली में 3 फरवरी को रात में हल्की बारिश होने की संभावना है और 5 फरवरी तक स्थिति ऐसे ही बनी रह सकती है.” दिल्ली में शुक्रवार को शीतलहर चली और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम, चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार को भी शीतलहर चलने का अनुमान है.

यूपी में गलन भरी सर्दी का प्रकोप जारी

उत्तर प्रदेश कई इलाके शीतलहर की चपेट में हैं. ज्यादातर मंडलों में धूप खिली रही इसके बावजूद लोगों को गलन और ठिठुरन भरी सर्दी का सामना करना पड़ा. रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के विभिन्न मंडलों में तापमान में कुछ बढ़ोतरी हुई, लेकिन गलन की वजह से सर्दी से कोई राहत नहीं मिली. आगरा और गोरखपुर मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी हुई लेकिन इसके बावजूद गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, अयोध्या, लखनऊ, बरेल ,कानपुर, झांसी तथा मुरादाबाद समेत तमाम मंडलों में यह सामान्य से काफी नीचे रहा.

बरेली में रात के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई. वहीं कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, बरेली, मुरादाबाद और प्रदेश के अन्य सभी मंडलों में तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया गया. चुर्क राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश में आज भी गलन और ठिठुरन भरी सर्दी का दौर जारी रहने का अनुमान है.

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सोमवार से बर्फबारी

कश्मीर घाटी सहित लद्दाख में शनिवार को भी को भी कड़ाके की ठंड रही. इस बीच मौसम विभाग ने यहां के कुछ अलग-अलग हिस्सों में 1 फरवरी से हल्की बर्फबारी के होने का अनुमान लगाया जा रहा है. यहां के निवासी हालिया दशकों में इस बार सबसे अधिक ठंड के मौसम का अनुभव कर रहे हैं.

आंकड़ों में खुलासा हुआ है कि यहां पिछले कई सालों के बाद न्यूनतम तापमान लगभग 50 दिनों से हिमांक बिंदु से कुछ डिग्री नीचे बना हुआ है. मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा, “1 से 4 फरवरी के बीच यहां बादल छाए रहेंगे. 31 जनवरी और 1 फरवरी को यहां के कुछ अलग-अलग हिस्सों में हल्की बर्फबारी की भी संभावना जताई जा रही है. 2 और 3 फरवरी में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है.”

राजस्‍थान के माउंट आबू में तापमान फिर शून्‍य से नीचे

राजस्‍थान के एकमात्र पर्वतीय पयर्टन स्‍थल माउंट आबू में पारा लगातार जमाव बिंदु से नीचे बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य के अन्‍य इलाकों में भी सर्दी का जोर जारी है. बीते दिन न्‍यूनतम तापमान सीकर में 0.5 डिग्री, भीलवाड़ा में 1.4 डिग्री, चुरू में 2.4 डिग्री, चित्‍तौड़गढ़ में 2.9 डिग्री, पिलानी में 3.4 डिग्री, गंगानगर में 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. माउंट आबू में बीते कई दिन से न्‍यनूतम तापमान शून्‍य से नीचे दर्ज किया जा रहा है.

राजधानी जयपुर में बीते चौबीस घंटे में न्‍यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी चौबीस घंटे में राज्‍य के भीलवाड़ा, झुंझुनू व सीकर जिलों में शीतलहर का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. वहीं मध्यप्रदेश और विशेषकर इसके पूर्वी हिस्से में जारी कड़ाके की सर्दी का प्रकोप रविवार को लगातार छठवें दिन भी जारी रहने की संभावना है. वहीं, प्रदेश के प्रसिद्ध पर्वतीय पर्यटन स्थल पचमढ़ी में शनिवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें-
प्रधानमंत्री के बयान पर संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा- बातचीत के रास्ते खुले लेकिन तीनों कानून रद्द करे सरकार

क्रिप्टोकरेंसी पर लगेगा बैन? बजट सत्र में नया बिल ला सकती है सरकार

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu