33 C
Mumbai
Saturday, May 8, 2021
Home Health-Fitness Weight loss: अजवाइन- जीरा डिटॉक्स चाय है वजन कम करने के लिए...

Weight loss: अजवाइन- जीरा डिटॉक्स चाय है वजन कम करने के लिए सबसे उचित तरीका

क्या आप शरीर से अतिरिक्त वजन कम करने का रास्ता तलाश कर रहे हैं और ऐसा करना मुश्किल हो रहा है? तब, आपको जरूरत है एक नजर अपने किचन में डालने की. इम्यूनिटी बढ़ानेवाला और सुपर हेल्दी काली मिर्च, घी, जीरा या अजवाइन के बारे में जानना फायदेमंद रहेगा. इन सामग्रियों से हम बहुत ज्यादा फायदा हासिल करते हैं. जब एक साथ मिला दिया जाए, तब अतिरिक्त वजन से लड़ने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. ऐसा ही है अजवाइन-जीरा ड्रिंक जो न सिर्फ आपको डिटॉक्स करने में मदद करता है बल्कि वजन भी कम करता है.

अजवाइन और जीरा वजन घटाने को कैसे बढ़ावा देते हैं?
अजवाइन आपके पाचन को फायदा पहुंचाता है और उसे साफ रखता है. उसमें एक अनोखा केमिकल थाइमोल पाया जाता है जो गैस्ट्रिक रस के स्राव में सहायता करता है और टॉक्सिन्स, फ्री रेडिकल्स और फैट को बाहर निकालता है. थाइमोल अजवाइन को अलग स्वाद देता है. जीरा पानी वजन कम करने के इच्छुक लोगों की सबसे ज्यादा लोकप्रिय डिटॉक्स ड्रिंक्स में से एक है. अपनी डाइट में जीरा शामिल करने के स्वास्थ्य फायदे का आयुर्वेद में उल्लेख है. अजवाइन की तरह जीरा भी आपके पाचन सिस्टम को अच्छी शक्ल रखने, दूषित केमिकल की मौजूदगी को रोकने के लिए भी काम करता है. कहा जाता है कि जीरा फैट जलाने की प्रक्रिया को तेज करता है, जिससे एक शख्स का वजन कम करना आसान हो जाता है. जब उसका नियमित सेवन किया जाए, तब ये फूड को प्रोसेस करने में आपकी बेहतर मदद भी कर सकता है. 

अजवाइन को पानी में डुबोने या भीगने पर क्या होता है?
इन जड़ी-बूटियों को पानी में मिलाना उनके अवशोषण को बढ़ानेवाला माना जाता है. इसलिए, मिश्रण के तौर पर उनका इस्तेमाल अपने स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. किचन की ये दोनों सामग्री वजन कम करने के बिल्कुल उपयुक्त हैं और ठीक तरीके से डिटॉक्स करने में मदद कर सकते हैं. 

चिकित्सीय लाभ के अलावा अजवाइन और जीरा दोनों कैलोरी में अत्यंत कम होते हैं, फिर भी वजन कम करनेवाली डाइट में नियमित सेवन के लिए आदर्श है. कहा जाता है कि अजवाइन में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और सूजन रोधी गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रोल लेवल और ब्लड शुगर नियंत्रण में मदद करता है. दूसरी तरफ जीरा सूजन कम करनेवाला और आंत में बैक्टीरिया से लड़नेवाला जाना जाता है.

वजन कम करने के लिए डिटॉक्स चाय कैसे तैयार करें? 
अजवाइन और जीरा अपने स्वाद में तीखे होते हैं और मध्यम हिस्से का इस्तेमाल सबसे अच्छा असर करेगा. डिटॉक्स चाय तैयार करने के लिए एक चम्मच जीरा, एक ग्लास पानी में 3-4 घंटे आधा चम्मच अजवाइन भिगोने से शुरुआत करें या उसे रात भर रहने दें. आप मध्यम आंच पर कम से कम 5 मिनट के लिए उबाल सकते हैं. चाहे आप जैसे तैयार करें, ड्रिंक को छान लें और डिटॉक्स ड्रिंक को पीएं. आप उसका इस्तेमाल हर सुबह या भोजन खाने के बाद पाचन और डिटॉक्स सुधारने के लिए कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो नींबू का रस, शहद, गुड़ भी स्वाद के लिए मिला सकते हैं.

Health Tips: कोरोना होने पर जल्द रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड

ये है Nushrat Bharucha का डाइट प्लान, इस तरह रखती हैं खुद को फिट 

Check out under Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu