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Sunday, June 20, 2021
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Weight loss: बिना डाइटिंग और वर्कआउट के भी आप कम कर सकते हैं शरीर का वजन, जानिए टिप्स

Weight loss: फिट और सुंदर शरीर के लिए डाइटिंग और वर्कआउट दो बुनियादी उपाय हैं. वजन कम करने की ये तकनीक और दृष्टिकोण स्वस्थ बदन के लिए निश्चित रूप से फायदेमंद हैं. लेकिन, ये दोनों अत्यधिक थकाऊ और बंदिश वाले मालूम पड़ते हैं. आपके लिए वजन घटाने के कुछ आसान हल बताए जा रहे हैं. इसके लिए आपको भूखा रहने या भारी कसरत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

फूड को अच्छी तरह चबाकर खाएं

फूड खाने का एक आसान और शानदार नियम खासकर वजन घटाने के लिए अच्छी तरह चबाना है. चबाने में समय लगता है और आपको फूड धीरे-धीरे खाना पड़ता है. लेकिन, ऐसा करने से आपके शरीर को पूर्णता का एहसास मिलेगा. आप ज्यादा खाने से बच पाएंगे. ज्यादा खाना वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण है.

खाने में छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें

खाने के वक्त आपको अपने बर्तन के आकार पर ध्यान देना जरूरी है. डाइट पर रहे बिना छोटी प्लेट का रुख करना बड़ा असर कर सकता है. छोटी प्लेट के इस्तेमाल से आपके फूड का सेवन कम होगा और पूर्णता का एहसास भी मिलेगा.

भोजन खाने से पहले ज्यादा पानी पीएं

भूख लगने पर कुछ भी खाने का दिल करता है. लेकिन ये वक्त ज्यादा खाने से बचाने के लिए पर्याप्त होता है. अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको भोजन से पहले ज्यादा पानी पीना चाहिए. इससे न सिर्फ आपकी प्रबल इच्छा कम होगी बल्कि आपको परिपूर्ण और संतुष्ट भी रखेगा. ज्यादा पानी की वजह से आप कम खा पाएंगे.

तनाव से दूर रहने की कोशिश करें

तनाव और चिंता अत्यधिक और अनियमित तरीके से खाने को प्रेरित कर सकते हैं. जिसके चलते आपका वजन बढ़ने का डर रहता है. तनावपूर्ण और चिंतित होने पर शरीर से कोर्टिसोल हार्मोन निकलता है. कोर्टिसोल हार्मोन इच्छा को बढ़ाकर ज्यादा खाने खास कर अत्यधिक कैलोरी वाले फूड की तरफ ले जाता है. इसलिए, अगर आपको लग रहा है कि वर्तमान में आपका वजन ज्यादा हो रहा है, तो तनाव के लेवल पर निगाह रखें और सकारात्मक गतिविधियों में खुद को शामिल करें. इससे आपका मूड हल्का होगा.

रात में पर्याप्त नींद लेना मुफीद रहेगा

नींद की कमी का संबंध अक्सर वजन में वृद्धि से जुड़ा होता है. मोटापा और वजन बढ़ने के पीछे हार्मोनल असंतुलन प्रमुख वजह होती है. जिससे नींद का अभाव पैदा हो जाता है. इसलिए, पर्याप्त आराम और नींद लेना मुफीद रहेगा.

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