33 C
Mumbai
Monday, August 2, 2021
Home Education West Bengal में इस बार नहीं होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड...

West Bengal में इस बार नहीं होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम, कोविड के कारण हुआ फैसला

West Bengal Board Exams 2021: कोरोना के इस दौर में वेस्ट बंगाल के स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी खबर आई है. वहां के स्टेट एजुकेशन डिपार्टमेंट ने फैसला किया है कि इस साल कोरोना महामारी की वजह से दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी. इन दोनों ही क्लास के स्टूडेंट्स को ऐसे ही पास कर दिया जाएगा. वेस्ट बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्टेट एजुकेशन डिपार्टमेंट के इस फैसले को सभी के साथ साझा किया. वे स्टूडेंट्स जो इस समय क्लास दस या बारह में हैं केवल उन्हें ही यह सुविधा मिलेगी. उन्हें केवल क्लास पास करना एलाऊ होगा.

स्कूल रीओपेन करने पर फैसला मिड नवंबर के बाद –

परीक्षाएं आयोजित न करने के फैसले के साथ ही ममता बनर्जी ने स्कूल रीओपेन करने की बात पर कहा की इस बारे में फैसला मिड नवंबर के बाद लिया जाएगा. हालांकि यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन ने यह साफ कर दिया है की स्टेट्स चाहें तो अपनी सहूलियत के हिसाब से धीरे-धीरे स्कूल खोल सकते हैं पर वेस्ट बंगाल के राज्य द्वारा संचालित स्कूल अभी इस बात को लेकर श्योर नहीं हैं की स्कूल खुलने चाहिए या नहीं. इस बारे में वे अभी तक राज्य सरकार के आदेश आने का इंतजार कर रहे हैं.

पहले काली पूजा होने के बाद होना था फैसला –

इस बारे में पहले चीफ मिनिस्टर ममता बनर्जी ने कहा था कि काली पूजा होने के बाद स्कूल खोलने पर विचार किया जा सकता है पर यह उस समय कोविड की स्थिति को देखते हुए किया जाएगा. वहीं एजुकेशन मिनिस्टर पार्थ चटर्जी का इस बारे में मानना था की जब तक स्थितियां नहीं सुधरती स्कूल नहीं खोले जा सकते क्योंकि बच्चों की सेफ्टी सबसे पहले है. हालांकि वेस्ट बंगाल में कोविड की स्थिति में पहले से सुधार आया है.

IAS Success Story: कभी हुए थे बारहवीं में फेल, आज हैं IAS ऑफिसर, क्या है सैय्यद का सक्सेस मंत्र? जानते हैंEducation Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu