33 C
Mumbai
Friday, January 22, 2021
Home Technology WhatsApp ने विवाद के बीच अखबारों में दिया फुल पेज इश्तिहार, कहा-...

WhatsApp ने विवाद के बीच अखबारों में दिया फुल पेज इश्तिहार, कहा- हमारे DNA में है आपकी प्राइवेसी का सम्मान

नई दिल्ली: मौजूदा वक्त में हर किसी के स्मार्टफोन में सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म WhatsApp जरूर मिल जाता है. टेक्स्ट के अलावा तस्वीरें और वीडियो जैसे कंटेंट शेयर करने के लिए व्हाट्सऐप काफी पॉपुलर है. दुनिया में व्हाट्सऐप का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है. हालांकि पिछले कुछ दिनों से व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवाद देखा जा रहा है. वहीं इस विवाद की सफाई देने के लिए व्हाट्सऐप अब अखबारों में फुल पेज के इश्तिहार का इस्तेमाल कर रहा है.

दरअसल, व्हाट्सऐप आठ फरवरी से नई प्राइवेसी पॉलिसी लेकर आ रहा है. हालांकि इस पॉलिसी के आने से पहले ही इसका जमकर विरोध किया जा रहा है. इस विरोध के बीच व्हाट्सऐप लगातार बचाव में सफाई भी दे रहा है. व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के तहत कंपनी यूजर्स का डेटा फेसबकु के साथ शेयर करेगी. जिस पर व्हाट्सऐप का कहना है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी यूजर्स का पर्सनल मैसेज एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन के जरिए सुरक्षित हैं. इस सिक्योरिटी को कमजोर नहीं होने दिया जाएगा.

वहीं अब व्हाट्सऐप अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर सफाई दे रहा है. इसी क्रम में व्हाट्सऐप ने अखबारों का सहारा भी लिया है. व्हाट्सऐप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी के बचाव में फुल पेज के अखबारों में इश्तिहार दिए हैं. इन इश्तिहारों के जरिए व्हाट्सऐप ने बताया है कि व्हाट्सऐप आपकी प्राइवेसी का सम्मान करता है और उसकी सुरक्षा करता है. व्हाट्सऐप का कहना है कि आपकी प्राइवेसी की सुरक्षा हमारे डीएनए में है.

इश्तिहार में WhatsApp का कहना है कि एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन के जरिए व्हाट्सऐप ने लोगों को निजी कम्युनिकेशन में मदद की है. हमारी नई प्राइवेसी पॉलिसी में भी इसका ध्यान रखा गया है और आपके फ्रैंड्स और फैमिली के किसी भी मैसेज को प्रभावित नहीं करता है.

WhatsApp ने विवाद के बीच अखबारों में दिया फुल पेज इश्तिहार, कहा- हमारे DNA में है आपकी प्राइवेसी का सम्मान

इनमें बदलाव नहीं

व्हाट्सऐप ने सफाई देते हुए कहा है कि न तो व्हाट्सऐप और न ही फेसबुक यूजर्स के प्राइवेट मैसेज को पढ़ सकता है या कॉल को सुन सकता है. दोस्तों और परिवार को भेजे गए सभी प्राइवेज मैसेज, फोटो, वीडियो, दस्तावेज, वॉइस मैसेज एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन के जरिए सुरक्षित हैं. यूजर्स के जरिए शेयर की गई लोकेशन को फेसबुक और व्हाट्सऐप नहीं देख सकते हैं. व्हाट्सऐप ने सफाई देते हुए कहा है कि व्हाट्सऐप ग्रुप प्राइवेट बने रहेंगे. हम इसका डेटा फेसबुक के साथ विज्ञापन के उद्देश्य से शेयर नहीं करेंगे. यह प्राइवेट चैट भी एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन के जरिए सुरक्षित हैं और इसमें हम नहीं देख सकते हैं. इसके अलावा व्हाट्सऐप फेसबुक और अन्य किसी ऐप के साथ यूजर्स के कॉन्टैक्ट को शेयर नहीं करता है.

ये हुआ बदलाव

व्हाट्सऐप का कहना है कि हम ये साफ कर देना चाहते हैं कि नई प्राइवेसी पॉलिसी आपके दोस्त और परिवार के साथ किए गए मैसेज को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं करता है. व्हाट्सऐप का कहना है कि ये बदलाव केवल बिजनेस अकाउंट के लिए है, जो कि पूरी तरह से वैकल्पिक है.

यह भी पढ़ें:
WhatsApp का विकल्प तलाश रहे लोग, 72 घंटे में 25 मिलियन बढ़े Telegram के यूजर्स
नई प्राइवेसी पॉलिसी के विरोध के बीच WhatsApp की सफाई, कहा- हम किसी के साथ आपका डेटा नहीं कर रहे शेयर

Source link

Most Popular

EnglishGujaratiHindiMarathiUrdu