कोरोना महामारी के बीच पिछले कुछ महीनों में मैसेजिंग ऐप हमारे सबसे अच्छे दोस्त रहे हैं, जो हमें दूसरों के संपर्क में रहने की अनुमति देते हैं. चाहे वह दोस्त हो, परिवार या सहकर्मी. बेशक व्हाट्सएप सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप में से एक है. हालांकि, व्हाट्सएप पर कभी-कभी आप दुविधा की स्थिति में फंस जाते हैं. कई बार आप नहीं चाहते हैं कि कोई आपको ऑनलाइन देखें. लेकिन जैसे ही आप ऐप खोलते हैं तो दूसरों को पता चल जाता है कि आप ऑनलाइन हैं. अगर आपने मैसेज पढ़ने के बाद भी ब्लू टिक का ऑप्शन बंद रखते हैं तो भी ऑनलाइन होने पर सामने वाले यूजर को पता चल जाता है कि आप अभी व्हाट्सअप चला रहे हैं.

आज हम आपको ऐसे दो तरीकों के बारे में बताते हैं जिससे बिना दूसरों को पता चले भी आप व्हाट्सअप पर ऑनलाइन रह सकते हैं.

मोबाइल स्क्रीन से करें रिप्लाई

सबसे आसान तरीका है मोबाइल स्क्रीन से सीधे रिप्लाई करना. जब भी आपको कोई व्हाट्सएप मैसेज आए तो उसे स्लाइड करें और क्विक रिप्लाई ऑप्शन का इस्तेमाल करें. व्हाट्सएप में क्विक रिप्लाई का ऑप्शन के जरिए बिना ऐप खोले ही आप जवाब दे सकते हैं. इससे आपके के अन्य संपर्कों को भी पता नहीं चलेगा कि आप ऑनलाइन है. मोबाइल स्क्रीन के जरिए आप सिर्फ जिस व्यक्ति से संवाद करना चाहते हैं, उससे ही संपर्क कर सकते हैं.

एयरप्लेन मोड

अगर आपको किसी को बेहद जरूरी मैसेज भेजना है तो ऑनलाइन भी नहीं होना चाहते हैं तो इसके लिए एयरप्लेन मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. मोबाइल को एयरप्लेन मोड में डालने के बाद आप जिसे मैसेज भेजना चाहते हैं उसे भेज दें. जब आप एयरप्लेन मोड को हटाएंगे तो मैसेज तुरंत डिलीवर हो जाएगा और आप ऑनलाइन भी नहीं दिखेंगे.

Whatsapp पर फालतू नंबर को ऐसे करें ब्लॉक

-ब्लॉक करने वाले व्हाट्सएप्प कॉन्टैक्ट पर क्लिक करें

-उस कॉन्टैक्ट के अकाउंट डिटेल्स में जायें

-स्क्रॉल करने पर सबसे नीचे ब्लॉक कॉन्टैक्ट पर क्लिक कर दें

-इसके बाद वो कॉन्टैक्ट ब्लॉक हो जायेगा और यही प्रोसेस करने से अनब्लॉक हो जाएगा

Tech Tips: WhatsApp पर किसने किया है आपको ब्लॉक, आसानी से करिए पता

WhatsApp की ये 3 टिप्स आपके बड़े काम की हैं, जानिए इस खास एप के सीक्रेट फीचर्स

Source link